Brain Science will give stress free education to students – ETV Bharat

अजमेर: ब्रेन साइंस पर आधारित ब्रेनीवुड ऐप विद्यार्थियों को देगा तनाव मुक्त शिक्षा, प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों में निशुल्क देने की प्लानिंग

अजमेर. कोरोना काल में शिक्षा प्राप्त करने का स्वरूप बदल चुका है. अब ऑनलाइन शिक्षा को ज्यादा महत्व दिया जा रहा है. ऑनलाइन शिक्षा के दौर में विद्यार्थियों की याददाश्त बढ़ाने के लिए और तनाव मुक्त शिक्षा देने के लिए ब्रेनीवुड ऐप विद्यार्थियों के लिए मददगार साबित हो सकता है. इस मल्टीपरपज ब्रेनीवुड ऐप निर्माताओं का दावा है कि राजस्थान के समस्त सरकारी स्कूलों में इसे निशुल्क दिया जाएगा. प्राइवेट स्कूल के विद्यार्थियों के लिए भी यह ऐप सबसे सस्ता होगा. महज 10 रुपए में नवीं, दसवीं और 12वीं के कोर्स के अलावा विभिन्न उपयोगी कोर्स भी कर सकेंगे.

ब्रेनीवुड एप कंपनी के मुख्य निदेशक ध्रुव सुवालका और ब्रेन साइंस प्रशिक्षक एवं गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले डॉ. विनोद शर्मा ने मिलकर बनाया है. कई साल की मेहनत के बाद शिक्षण मनोवैज्ञानिक आधार पर ब्रेनीवुड ऐप तैयार किया गया. सुवालका और शर्मा का प्रयास है कि राजस्थान सरकार इस ऐप के जरिए प्रदेश के सरकारी स्कूलों और शिक्षण संस्थानों में विद्यार्थियों को प्रशिक्षित कर शिक्षा दी जाए.

प्रदेश के सभी सरकारी स्कूलों के लिए यह ऐप निशुल्क देना चाहते हैं. इसके तहत ब्रेन वुड ऐप संचालन टीम सरकारी स्कूलों में शिक्षकों को निशुल्क प्रशिक्षण भी दिया जाएगा. शर्मा ने बताया कि प्रदेश के सरकारी विद्यालयों में ऐसा प्लेटफार्म उपलब्ध करवाया जाए, जिससे बच्चों की याददाश्त तेज हो सके. राज्य की विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में भी बेहतर प्रदर्शन और नतीजे प्राप्त करने के लिए ब्रेनीवुड ऐप की नींव रखी गई है.

ऐप तनाव रोकने में सहायक होगा

ईटीवी भारत के साथ बातचीत में डॉ. शर्मा ने बताया कि ब्रेन साइंस प्रशिक्षण पर आधारित ऐप विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास व उनमें योग्यता विकसित करने का भी प्रशिक्षण देता है. मेमोरी ट्रेनिंग के साथ इस ऐप पर नई राष्ट्रीय नीति में शामिल कोडिंग कोर्स, वैदिक गणित, सामान्य ज्ञान, व्यक्तित्व विकास पावर पॉइंट के विषय भी रखे गए हैं. विद्यार्थियों के प्रश्न व जिज्ञासाओं को शांत करने के लिए तैयार किया गया है. डॉ शर्मा का दावा है कि ऐप विद्यार्थियों में तनाव और प्रतियोगी परीक्षा में असफलता से ग्रसित होकर बढ़ती हुई आत्महत्याओं की प्रवृत्ति को रोकने में सहायक सिद्ध होगा.

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को लिखा पत्र, ऐप के बारे में बताया

उन्होंने बताया कि वैदिक ब्रेन सॉल्यूशन की ओर से तनाव मुक्त शिक्षा पढ़ाई में आनंद की अनुभूति और विद्यार्थियों को बार-बार भूलने की समस्याओं का समाधान करने के लिए घर बैठे ऑनलाइन शिक्षा के दृष्टिकोण से ब्रेनवुड ऐप उपयोगी है. साथ ही उन अभिभावकों के लिए भी यह बहुत ही उपयोगी साबित होने वाला ऐप है जो अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा के लिए महंगे कोचिंग संस्थानों में प्रवेश कराने के लिए सक्षम नहीं है.

ब्रेनीवुड ऐप कंपनी के मुख्य निदेशक ध्रुव सुवालका और ब्रेन साइंस प्रशिक्षक एवं गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करवाने वाले डॉ. विनोद शर्मा ने मिलकर बनाया है. कई साल की मेहनत के बाद शिक्षण मनोवैज्ञानिक आधार पर ब्रेनीवुड ऐप तैयार किया गया. संचालकों ने शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को पत्र लिखकर ऐप के बारे में बताया है.

Source: ETV Bharat

0 views

Leave a Comment

© 2021-22 Vinod Sharma. All Rights Reserved
Website managed and promoted by Accentuate e Services P Ltd.