Drink Water for Better Marks in Exam says Memory Expert and Trainer Vinod Sharma

Drink Water to get more marks in exam. Sounds strange, but that’s true. Memory Expert and Trainer, Vinod Sharma in this article is trying to explain how Water may help during exams.

Drink Water for Better Marks in Exam says Memory Expert and Trainer Vinod Sharma

पानी पीने से आ सकते हैं अच्छे ग्रेड्स

आपको लग सकता है की परीक्षा का एक एक सेकेंड बहुत महत्त्वपूर्ण है, ऐसे में पानी भी नहीं पीना चाहिए, लेकिन शोधकर्ताओं ने पाया है की जो छात्र पीने का पानी लेकर परीक्षा भवन में जाते हैं, वे औसतन पांच फ़ीसदी ज्यादा स्कोर करते हैं. ईस्ट लंदन और वेस्टमिनिस्टर यूनिवर्सिटीज की और से किये गए शोध के मुताबिक, इन नतीजों के बाद परीक्षा में तरल ले जाने सम्बन्धी पालिसी पर विचार किया जाना चाहिए. शोधकर्ताओं ने ईस्ट लंदन यूनिवर्सिटीज के मनोविज्ञान के 477 विद्यार्थियों पर ये शोध किया . इसमें 71 छात्र फाउंडेशन ईयर में थे, 225 फर्स्ट ईयर में और 151 सेकेंड ईयर में थे. कुल छात्रों में से 25 फ़ीसदी ही अपने साथ परीक्षा में पानी कि बोतल लेकर गए .

सीनियर छात्र ज्यादा
पानी कि बोतल ले जाने वालों में सेकेंड ईयर के छात्र ज्यादा थे. इन छात्रों के बारे में शोध किया गया तो पाया गया, फाउंडेशन के जो छात्र पानी लेकर गए थे, उनकी ग्रेड्स 10 फीसदी तक बढ़ी फर्स्ट ईयर के छात्रों कि ग्रेड 5 फ़ीसदी तक और सेकेंड ईयर के छात्रों कि ग्रेड 2 फ़ीसदी तक बढ़ी . ईस्ट लंदन यूनिवर्सिटी के डॉ. क्रिस पोसन का कहना हैं है कि पानी छात्रों पर मनोवैज्ञानिक प्रभाव डालता है, जिसका असर परीक्षा में परफॉर्मन्स पर पड़ता है . इसके आलावा पानी पीने से परीक्षा पर नकारात्मक असर डालने वाली एंग्जायटी भी दूर होती है . इसका एक अर्थ यह भी है कि बच्चों को परीक्षा के दौरान हैदरगतेद तो रहना ही चाहिए और पानी हाइड्रेटेड रहने का सबसे आसान और सस्ता तरीका है .

आते हैं बेहतर विचार
शोधकर्ताओं का मानना है कि जैसे ही परीक्षा के दौरान इधर उधर के विचार आने लगें, तुरंत एक घूँट पानी पी लें . पानी पीने से अनर्गल विचारों कि श्रृंखला टूट जाती है और दिमाग फिर से पहले वाले काम पर फोकस करने लगता है . वैसे मनोविज्ञानिकों का यह भी मानना है कि अगर आप यह सोचने लगते है कि पानी पीने से दिमाग कि ताकत बढ़ती है तो यह भरोसा भी अपने आप ही दिमाग कि शक्ति काफी हद बढ़ा देता है .

Related posts

Brainywood Brain Science Lab: Revolutionizing Education at DBN School, Ajmer

The inauguration of the Brainywood Brain Science Lab at DBN School in Ajmer on February 7, 2024, marked a significant advancement in education, particularly in mnemonic and cognitive sciences. With state-of-the-art facilities, the lab aims to deepen students' understanding...

Read More

Leave a Comment

© 2021-22 Vinod Sharma. All Rights Reserved
Website managed and promoted by Accentuate e Services P Ltd.