अक्लमंदी से करें परीक्षा की अंतिम तैयारी

परीक्षाएं सर पर हैं टेंशन बहुत ज्यादा है और एग्जाम में अच्छा परफॉर्म करने की उम्मीदें लगातार बढ़ रही हैं | समय अक्लमंदी के साथ तैयारियों को अंतिम रूप देने का है ताकि कम समय में बेहतर परफॉरमेंस का रोडमैप तैयार किया जा सके |

परीक्षा कोई भी हो जैसे जैसे नज़दीक आने लगती है, स्टूडेंट्स की घबराहट बढ़ने लगती है | ऐसा नज़ारा वर्तमान मैं बच्चों के बीच आम है लेकिन सच यह है की इस घबराहट और चिंता से कोई फायदा होने वाला नहीं है | अगर आप अपनी आने वाली परीक्षा की चिंता छोड़ कर तयारी में सूझ बुझ कर काम लेंगे तो निश्चित ही इसमें सफल होंगे | जानिये कुछ टिप्स जो आपको आखिरी समय की तयारी में मददगार साबित हो सकते हैं |

पूरी नींद

अक्सर होता यह है की हम परीक्षा के एन पहले सब कुछ पढ़ लेने की कोशिश में नींद को टाक पर रख देते हैं | हम यह भूल जाते हैं की दिमाग तभी बेहतर रूप से कार्य कर सकता है जब उसे पूरा आराम दिया जाए | नींद पूरी न होने पर परीक्षा हॉल में पढ़ा हुआ फिर से याद करने में मुश्किल होगी |

हाथों को आराम

अभी तक हमारे देश में ज़्यादातर परीक्षाओं के उत्तर हाथ से लिखे जाते हैं | ऐसे में थके हुए हाथ आपकी परफॉरमेंस को प्रभावित कर सकते हैं | हाथों और खास तौर से अँगुलियों के दर्द को कम करने के लिए स्ट्रेस बाल या अन्य स्ट्रेस तोय की मदद लें | दर्द होने पर पैन बाम का उपयोग भी फायदेमेंद होगा |

ख़ास बिन्दुओं को दोहराएं

परीक्षा के कुछ दिन पहले पूरे कोर्से को फिर से दोहराने से बेहतर होगा की कुछ चुने हुए ख़ास बिन्दुओं को दोहराएँ, जो आपको अच्छे अंक दिलवाने में मदद कर सकें | जैसे महत्वपूर्ण तिथियाँ और मैथ्स ट्रिक्स |

खुद को रिचार्ज रखें

बोर्ड की परीक्षाएं अक्सर लम्बी चलती है इसीलिए कई बार ये थका देने वाली और उबाऊ हो जाती हैं | इस दौरान खुद को रिचार्ज रखने के लिए हेअलथी डाइट के साथ हलकी एक्सरसाइज करना अच्छा संगीत सुनना और पूरी नींद लेना ज़रूरी है | ऐसा करके आप खुद को स्ट्रेस फ्री रख पाएँगे |

आखरी सप्ताह की तैयारी

एग्जाम शुरू होने के आखरी हफ्ते में बिना तनाव के प्रवेश करना मानसिक सुकून देता है | परीक्षा की तारिख के आधार पर ज़्यादातर स्कूल टेस्ट आदि पूरे कर लेते हैं जिससे आपको तयारी में बहुत मदद मिलती है | अगर आपके साथ ऐसा नहीं हुआ है तो खुद के लिए समय सारिणी बनाएं और उसकी मदद से अपना कोसे पूरा करें | इस बीच तनाव से बचने के लिए मनोरंजन और आराम का भी ध्यान रखें |

      

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